नाखुश रहने की तैयारी में छिपी खुशी के बारे में बता रहे हैं : एलन मस्क



टेस्ला के मालिक एलन मस्क मानते हैं कि उन्होंने भले ही जीवन में कई बड़ी-बड़ी सफलताएं देखी हों, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा खुशी बच्चों और परिवार का साथ ही देता है। साथ ही वे कहते हैं कि हम इसलिए ज्यादा नाखुश होते हैं क्योंकि हम असफलता से मिलने वाले दुःख के लिए तैयार नहीं होते। अगर नाखुश रहने के लिए तैयार रहेंगे तो दोबारा खुशी जल्दी मिलेगी। असफलता को नए तरीके से देखेंगे तो खुश रहेंगे। अगर असफल नहीं हो रहे हैं तो इसका मतलब है आप कुछ नया करने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। जानिए एलन के विभिन्न पॉडकास्ट से उनके खुशी पर विचार |

1
नाखुश रहने के लिए तैयार रहें... जब कोई सफलता मिलती तो आप खुशी होते हैं। फिर धीरे-धीरे दिक्कतें शुरू होने लगती हैं और आप नाखुश होने लगते हैं, जिसके लिए हम तैयार नहीं रहते। दोबारा खुशी के लिए नाखुश रहने भी तैयार रहें।

2 बच्चों का साथ जरूरी है... मैं अपने जीवन का खुशी का स्रोत अपने बच्चों को मानता हूं। मैंने जीवन में अब तक जो भी हासिल किया है, उससे मुझे उतनी खुशी नहीं मिलती, जितनी मुझे मेरे बच्चों के साथ मिलती है।


3 जानें क्या महत्वपूर्ण है... सबसे पहले यह जानें कि आपके लिए = जीवन में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण क्या है। ते जब हम यह जान लेते हैं तो कैसी भी दा परिस्थिति क्यों न हो, हम उस महत्वपूर्ण चीज या परिस्थिति को हासिल कर लेते हैं।


4 धैर्य के साथ जिद... अधीर व्यक्ति त खुश नहीं हो सकता। धैर्य रखना ब जरूरी है, लेकिन साथ में जो हासिल करना झे चाहते हैं, उसके लिए जिद होना भी जरूरी रे है। तब तक हार न मानें, जब तक आपको हार मानने के लिए मजबूर न होना पड़े।



Comments

Popular posts from this blog

Rangasthalam Full Movie Hindi Dubbed 2021

The Family Man Season 2

बिहार में दारू बंद होने के बावजूद भी चल रही बार में पार्टी : क्या सच मे बिहार में दारू बंद है ?